काशी के यंगस्टर्स में ‘मोदी कुर्ते’ की धूम

काशी के यंगस्टर्स में ‘मोदी कुर्ते’ की धूम

फैशन की दुनिया में गढ़ी जा रही है बनारस के सांसद की नई छवि

फैशन पर चर्चा

जवाहर लाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी बने फैशन के नये प्रतीक

पीएम मोदी का स्टाइलिश कुर्ता और जैकेट का युवाओं में क्रेज

विजय विनीत

वाराणसी के सांसद पीएम नरेंद्र मोदी अब काशी के यंगस्टर्स में फैशन के प्रतीक बन गये हैं। मोदी का स्टाइलिश कुर्ता ही नहीं, जैकेट की भी धूम है। शहर के युवा नीचे जींस और ऊपर मोदी कुर्ता पहन रहे हैं। इस तरह के लुक को काफी पसंद किया जा रहा है।

बनारस के यंगस्टर्स में मोदी कुर्ता और मोदी जैकेट के प्रति जबर्दस्त दीवानगी है। आधी बाहों, गले तक लगे हुए बटनों, एक जेब ऊपर और दो साइड में वाली डिजाइन के कुर्ते पहले काफी कम बनते थे। ज्यादातर युवा नेताओं की पसंद नेहरू ब्रांड के कुर्ते थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेहरू ब्रांड को लगभग खत्म कर दिया है। पिछले कुछ महीने से विदेशों में प्रधानमंत्री के बढ़ते प्रभाव के कारण इन कुर्तों की जबर्दस्त मांग बढ़ गई है।

भाजपा के वरिष्ठ युवा नेता और पूर्व महापौर कौशलेंद्र सिंह कहते हैं, ‘भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पहनावे को जनता से जुड़ने का बेहतर तरीका समझते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग दिखते हैं। नेहरू के बाद वह दूसरे प्रतीक बन गये हैं। भारत के फैशन जगत में वह नये रूप में उभरे हैं। ’

मोदी ब्रांड कुर्ता और जैकेट वाराणसी में क्यों पापुलर हो रहा है? इस पर जाने-माने पत्रकार और भाजपा के युवा नेता धर्मेंद्र सिंह अलग नजरिया है। वह कहते हैं, ‘मोदीजी फैशन के प्रतीक बन गये हैं। उनके पहनावे की चर्चा सिर्फ बनारस में ही नहीं, पूरी दुनिया में हो रही है। खासतौर पर कुर्ता अब मोदी ब्रांड बन गया है। गर्मी में भी काशी के युवा मोदी जैकेट पहनने लगे हैं। दक्षिण अफ्रीका के नेल्सन मंडेला की कमीज काफी मशहूर थी। अब फैशन की दुनिया में बनारस के सांसद की छवि गढ़ा जाना और उसमें उनका फैशन, एक अध्ययन का विषय बन गया है।’

वाराणसी के चेतगंज के हथुआ मार्केट के जाने-माने ड्रेस डिजाइनर शौकीन के मुताबिक मोदी कुर्ता और मोदी जैकेट के प्रति यंगस्टर्स में गजब की दीवानगी है। वह करीब 20 से 25 रंगों में मोदी कुर्ते तैयार करते हैं। वह करीब बारह स्टाइल में मोदी कुर्ते सिलते हैं। शौकीन की दुकान में मोदी कुर्ता सिलवाने पहुंचे युवा आशुतोष सिंह ने बताया कि वह पिछले एक साल से मोदी कुर्ता पहन रहे हैं। वह लिनेन के कपड़ों का कुर्ता बनवाते हैं। काशी विद्यापीठ के छात्र नेता कुलदीप कुमार ने बताया कि वे मोदी जैकेट के भी दीवाने हैं। मोदी जैकेट से पर्सनालिटी उभरती है। बनारस में ढेरों युवाओं से बात की गई और सभी ने बताया कि यंगस्टर्स पर मोदी कुर्ते और मोदी जैकेट का खुमार छाया हुआ है।

गुजरात के दर्जी ने मोदी कुर्ता किया था डिजाइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुर्ता और जैकेट का पूरी दुनिया में धूम है। ड्रेस सेंस के मामले में मोदीजी को शोहरत दिलाने वाला कुर्ता और जैकेट सबसे पहले किसने डिजाइन किया था, जानते हैं आप? मोदी ब्राड की खोज करने वाले डिजाइनर रहे हैं स्व. अमृत लाल चौहान। गुजरात के दाहोद की घनी आबादी वाली एमसी रोड पर स्थित दो कमरों में चलने वाले संगम टेलर्स में वर्ष 1970 से मोदीजी का पकड़ा सिलता रहा है। प्रधानमंत्री बनने से पहले तक वे यहीं अपना कपड़ा सिलवाते थे। श्री चौहान के छोटे भाई कन्हैया जी (72) का दावा है कि मोदी के कुर्ते का नाप वर्ष 2002 से नहीं बदला है। बताते हैं कि उनके भाई अमृतलाल ने ही मोदीजी को सुझाव दिया था कि हाफ स्लीव वाला कुर्ता पहने, क्योंकि यह गर्मी से राहत दिलाता है।

गर्मी में कूल-कूल रखता है मोदी कुर्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय लिनेन के कपड़े पहनते हैं। यह कई रंगों में उपलब्ध है। यंगस्टर्स में मोदी कुर्ते की दीवानगी की बड़ी वजह यह है कि गर्मियों में इसका इफेक्ट कूल-कूल होता है। इसीलिए यह वर्किंग और कॉलेज गोइंग युवाओं की पसंद बन गया है।

वाराणसी के गोदौलिया स्थित लिबर्टी टेलर्स के मालिक गौतम दादा के मुताबिक मौजूदा समय में यंगस्टर्स ऐसे परिधान पहनना पसंद करते हैं, जो फैशन और आराम दोनों के हिसाब से बेहतर हो। इस पसंद का पूरा ख्याल रखते हुए वह लिनेन के कपड़े का मोर्दी कुर्ता तैयार करते हैं। इनके मुताबिक लिनेन के परिधान आराम और सुंदरता के मामले में सबसे आगे हैं। लिनेन का चलन बरसों से चला आ रहा है, लेकिन कुछ सालों से इसका चलन तेजी से बढ़ा है। महंगा होने और ज्यादा रखरखाव के डर से पहले लोग इसे पहनने से कतराते थे। यह अब युवाओं की पहली पसंद बनता जा रहा है।

दालमंडी के जाने-माने ड्रेस डिजाइनर अकरम बताते हैं कि इस गर्मी युवा लाइट पिस्टल और व्हॉइट कलर चूज करते हैं।  अच्छे कलर कॉम्बीनेशन के साथ लिनेन को पहना जाए तो यह आराम के साथ ही ग्लैमर भी प्रदान करता है। वाराणसी के फैशन डिजाइनरों के मुताबिक लिनेन ‘वाश एन वियर’ होता है। सिर्फ एक बार धुलने से ही लिनेन के कपड़ों से पसीने के दाग मिट जाते हैं। इसे ड्राईक्लीन की जरूरत नहीं पड़ती। यह गर्मियों में पसीना भी सोखता है। लिनेन से बने परिधानों की रेंज पांच सौ से शुरू होकर हजारों में जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!