गर्मी में बगीचों को संवारें, वरना खो देंगे

गर्मी में बगीचों को संवारें, वरना खो देंगे

सलाह
देखभाल को लें चैलेंज के रूप में लिया जाए
लगातार पानी डालेंगे तो फ्रेश रहेंगे पेड़-पौधे
गर्मियों में बगीचे व पेड़-पौधों को रखें कीटों से दूर

बगीचे से मोहब्बत करने वालों की मुश्किलें गर्मी ने बढ़ा दी है। जैसे-जैसे गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे बगीचे को लेकर लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है। इन्हें डर है कि कहीं वे अपने बगीचे को खो न दें। गर्मियों में बागवानी करना कोई आसान काम नहीं है। बागवानी के नये शौकीनों के लिए इस समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।
उद्यानविद लालजी पाठक ने गर्मी के दिनों में बगीचे की देखभाल के लिए कई महत्वपूर्ण उपाय सुझाये हैं। उन्होंने सलाह दी है कि इस समय बगीचे की विशेष देखभाल जरूरी है। अगर आप नए बागवान हैं तो, सबसे पहले अपने बगीचे की पहचान कर लें। पेड़ लगाने की जगह, पानी का कनेक्शन, पौधे की खूबी आदि के बारे में जान लें। गर्मी के समय वातावरण पौधों से सारी नमी खींच लेती है। पौधों की जड़ों से पानी सूख जाता है और इससे उन्हें जितना पोषण मिलना चाहिये वह नहीं मिल पाता। लगातार पानी डालने से पौधे हमेशा फ्रेश रहेंगे, लेकिन पौधों में पानी उनके जरुरत के हिसाब से ही डाला जाना चाहिए।
पूर्व जिला उद्यान अधिकारी सीके सिंह ने बागवानी करने वालों को सलाह दी है कि गर्मियों में बगीचे और पेड़-पौधों को कीट से दूर रखने के लिये प्राकृतिक कीटनाशक का प्रयोग करना सही रहेगा। एक कीट लगा पौधा पूरे बगीचे को खराब करने की शक्ति रखता है। कुछ एक ऐसे पौधे होते हैं जो सूरज की तेज धूप नहीं सक सकते। इन पौधों को बचाने के लिये शेड का प्रयोग करें या फिर उन पौधों को कम धूप वाली जगह पर उठा कर रख दें।

‘ जाड़े और बरसात की अपेक्षा गर्मियों में बगीचों को अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। इसे एक चैलेंज के रूप में लिया जाना चाहिये। थोड़ी भी लापरवाही बगीचों का सफाया कर सकती है। पेड़-पौधों में दिलचस्पी लेने वालों को इस समय विशेष ध्यान देने की जरूरत है।’
0 अनिल सिंह, उप निदेशक उद्यान-वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!