फकत तीन हफ्तों में फूलों से जगमगा उठेगा आपका घर

फकत तीन हफ्तों में फूलों से जगमगा उठेगा आपका घर

घर की बगिया में लगाएं गर्मी के दिनों के फूल और सब्जियां

भवनों के टेरेस, किचन और छतों को हरियाली से भरपूर लॉन बनाने का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। बहुत कम खर्च में ऐसे गार्डन आप भी अपने घर के सामने खुले हिस्से और छत पर बना सकते हैं। गर्मी के सीजन के अनुरूप फल, फूल या सजिब्यों से अपना टेरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन सजाना संभव है। इसके लिए न तो पानी की अधिक जरूरत और न ही अन्य सामग्री की। तीन सप्ताह के भीतर आपका यह गार्डन या लॉन तैयार हो जाएगा।
उद्यानविद ज्योति कुमार सिंंह के अनुसार टेेेेरेस अथवा टेरेस गार्डन बनाने के लिए खुली छत पर या उपलब्ध खाली स्थान पर सीमेंट या बालू से चिनाई किये बगैर साधारण ईंटों से लगभग डेढ़ फीट ऊंची क्यारियां आवश्यकतानुसार या जगह के मुताबिक बना दें। उसके बाद 200 गेज मोटाई की पॉलिथिन उन ईंटों पर इसप्रकार लगाएं कि पॉलिथिन का बाहरी हिस्सा ईंटों के बाहर हो जाय। पॉलिथिन को ईंटों के कॉर्नर पाइंट्स पर खोंस दें।
ऐसा करने पर पॉलिथिन के माध्यम से ट्रेनुमा नाली बन जाएगी और उससे छत या टेरेस पर पानी का रिसाव भी नहीं होगा। अब क्यारी में ऊपर से चार इंच छोड़कर एक-एक तिहाई मिट्टी, वर्मी कम्पोस्ट और गंगा बालू का मिश्रण तैयार कर क्यारी को भर दीजिए। उसके बाद उसमें गर्मी के सीजन को देखते हुए कद्दू, नेनुआ, लौकी, खीरा, भिंडी और मिर्च के बीज की बोआई कर दें। इन क्यारियों में गर्मी के मौसम के लिए उपयुक्त फूलों के अंतर्गत कोचिया, पार्चुलाका, गेंदा, समर कॉस्मॉस, जीनिया, गामफे्रना आदि भी लगा सकते हैं।
इससे आपका छत या टेरेस एक सुंदर गृहवाटिका का स्वरूप ले लेगा। कद्दू वर्गीय सब्जियों की बढ़त को देखते हुए उसकी लताओं के लिए बांस की खपच्चियों का छोटा-छोटा मचान भी बना सकते हैं। आपकी यह बगिया तीन माह के भीतर अपना परिणाम दिखाना शुरू कर देगी। इन पौधों की बहुत अधिक सिंचाई की जरूरत नहीं पड़ती। पत्तियों में सिकुड़न आने पर ही आवश्यकतानुसार सिंचाई करें। इसी प्रकार छत पर हरी घास बिछाने के लिए मिट्टी की ऊंचाई दस इंच तक होनी चाहिए। मिट्टी में वर्मी कम्पोस्ट और गंगा बालू का एक-एक तिहाई मात्रा में मिश्रण भी होना चाहिए। उसके बाद लॉन ग्रास के तहत साइनोडॉन या कार्पेट ग्रास रोप दें। एक घास की दूसरे घास से दूरि दो से तीन इंच तक रखें ताकि वह फैल जाय। लगभग 21 दिन बाद घास अपना आकार ले लेंगे। उस घास की कटाई मशीन के बजाय कैंची से करें। इससे छत पर उसकी सुंदरता बनी रहेगी। किचन गार्डन में छोटी वेरायटी के फलदार पौधों में अमरूद, आम्रपाली, नींबू, शरीफा, आंवला, मुसम्मी, किन्नो (पीला संतरा), चेरी या स्ट्रॉबेरी अदि लगा सकते हैं। 100 वर्ग मीटर का ऐसा लॉन बनाने के बाद उस पर सालाना खर्च अधिकतम 25 हजार रुपये आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!