पूर्वांचल में रियल स्टेट कारोबारियों की आवाज बनेंगे अनुज डिडवानिया

पूर्वांचल में रियल स्टेट कारोबारियों की आवाज बनेंगे अनुज डिडवानिया

हर किसी को आवास के लिए अनुकूल महौल तैयार करना चाहती है क्रेडाई

विशेष संवाददाता

पूर्वांचल में रियल स्टेट व्यवसाय को गति देने और उपभोक्ताओं का भरोसा जीतने के लिए कॉन्फिडेरशन ऑफ़ रियल एस्टेट डेवलपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) ने यह दायित्व वाराणसी बिल्डर्स एंड डेवलपर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुज डिडवानिया को सौंपा है। रियल स्टेट कारोबारियों के उत्थान और उपभोक्ताओं के हितों के लिए सालों से संघर्षरत हैं। इनके तजुर्बे के देखते हुए क्रेडाई ने श्री डिडवानिया को प्रदेश कमेटी का वाइस प्रेसीडेंट नियुक्त किया है। साथ ही अनिल सिंह को संयुक्त सचिव का दायित्व सौंपा गया है।

यह पहला मौका है क्रेडाई ने पहली बार बनारस के दो नामी बिल्डरों को राज्य कमेटी में शामिल किया है। क्रेडाई के द्विवार्षिक सम्मेलन में एल्डिगो के प्रेसीडेंट एसके गर्ग को यूपी का चेयरमैन और राज्यसभा सांसद संजय सेठ को एक्जिक्यूटिव चेयरमैन चुना गया है। इनके अलावा शोभित दास को यूपी का प्रेसीडेंट मनोनीत किया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण क्रेडाई प्राथमिकता के आधार पर काशी के लोगों की आवासीय समस्याओं को प्राथमिकता से हल करना चाहता है।

क्रेडाई हर किसी का पसंदीदा मंच

क्रेडाई भारत के 189 शहरों में फैले 11,940 निजी रियल एस्टेट डेवलपर्स का प्रतिनिधित्व करता है। साल 1999 में संस्था स्थापना की गई थी। देश के 23 राज्यों में इसकी कमेटियां हैं। क्रेडाई कंपनी अधिनियम, 1956 की धारा 25 के तहत पंजीकृत एक गैर-लाभकारी कंपनी है। क्रेडाई के नवनियुक्त वाइस प्रेसीडेंट अनुज डिडवानिया के मुताबिक उनकी संस्था सभी के लिए आवास सुनिश्चित करने के लिए अनुकूल नीति तैयार करना चाहती है। निजी आवास प्रदाताओं की चिंता को भी व्यक्त करती है।

क्रेडाई डेटा, तकनीकी प्रगति और उद्योगों के लिए साझाकरण मंच है। श्री डिडवानिया कहते हैं कि क्रेडाई की जनकल्याणकारी नीतियों के चलते संस्था ने सरकार, नीति निर्माताओं, निवेशकों, वित्तीय संस्थानों और रियल एस्टेट डेवलपर्स के साथ मजबूत रिश्ता बनाया है। मजबूत नेटवर्किंग के चलते क्रेडाई हर किसी का पसंदीदा मंच बन गया है। एफडीआई और निवेश व्यवस्था के उदारीकरण, अनुमोदन को सुव्यवस्थित करने और 2022 तक सभी के लिए आवास के लक्ष्य में उपयोगी रही है। उद्योग में विश्वास को प्रेरित करने के लिए क्रेडाई ने अपने सदस्यों के बीच उच्च मानकों को सुनिश्चित करने के लिए एक स्वैच्छिक आचार संहिता बनाई है। इसके जरिये क्रेडाई उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है।

श्री डिडवानिया के मुताबिक क्रेडाई कौशल विकास, शिक्षा, छात्रवृत्ति और स्वच्छता की मुहिम को भी गति दे रही है। संस्था ने 18 मई, 2015 को क्रेडाई सीएसआर फाउंडेशन स्थापित किया है। क्रेडाई अपने सदस्यों के स्वैच्छिक योगदान से समाज के हर वर्ग को छत मुहैया कराने के लिए जागरूक भी कर रही है। संस्था का मकसद हितधारकों की बढ़ती उम्मीदों को सफलतापूर्वक पूरा करना और पेशेवर बैंडविड्थ में शामिल होना भी है।

जमीन का बीमा करने वाली कोई कंपनी नहीं

अनुज डिडवानिया कहते हैं कि जिस तरह आर्थिक रूप से पिछड़े और अल्प आय  वर्ग के लोगों के लिए कारपेट एरिया की सीमा तय नहीं है, उसी तरह का पैमाना  मध्य आय वर्ग के भवनों के लिए तय किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि रेरा के सेक्शन 16 (1) में प्रमोटर को भूमि का बीमा कराना जरूरी बताया गया है, जबकि बाजार में जमीन का बीमा करने वाली कोई कंपनी है ही नहीं। ऐसे में सरकार को यह प्रावधान फिलहाल स्थगित कर देना चाहिए।

अफोर्डेबल हाउसिंग को इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा देने के लिए सरकार की प्रशंसा करते हुए श्री डिडवानिया ने सरकार से हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए बैंकों को लोन देने का आग्रह किया। साथ ही यह भी कहा कि कमजोर और मध्यम वर्ग के परिवारों को भवन खरीदने के लिए अधिक सुविधाएं मिलें, क्योंकि इस वर्ग को सबसे ज्यादा मकान की जरूरत है।

One thought on “पूर्वांचल में रियल स्टेट कारोबारियों की आवाज बनेंगे अनुज डिडवानिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!