समय के साथ खुद को बदलें, बेटियों को दें आत्मनिर्भर बनने की आज़ादी

आलेखः अराधना पांडेय

हम कितना भी पढ़-लिख जाएं या अपने आप को कितना भी आधुनिक क्यों ना कहें, इस मुद्दे पर आज भी हमारी सोच पुरानी ही है। आज भी हम यह भूल जाते हैं कि चाहे लड़का हो या लड़की, सबको समान रूप से जीने का अधिकार है और जीवन में समान मौके मिलने चाहिए। उनका जीवन में क्या करना है और क्या नहीं करना है, इस चीज़ की पूर्ण आज़ादी आखिर कब मिलेगी?

हम लड़कियों की शादी को एक जिम्मेदारी समझ कर पूरी करते हैं और उसकी इच्छाओं को जाने बिना जल्द से जल्द इस जिम्मेदारी से मुक्त होना चाहते हैं। अब समय बहुत बदल चुका है, इसलिए हमें भी अपने विचारों में परिवर्तन लाना जरूरी है। इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर गौर करने की जरूरत है।

अराधना पांडेय

बेटियों को प्रेरित करें, न कि दबाव डालें

बजाय बेटियों पर शादी का दबाव डालने के, हमें उन्हें पढ़ने-लिखने और आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उसे अपने जीवन के लिए फैसले लेने की आज़ादी होनी चाहिए कि वह जीवन में क्या करना चाहती है।

दबाव में शादी और उसके परिणाम

ऐसे दबाव में आकर अगर वह शादी कर भी लेती है, तो इससे एक पूरा परिवार तनाव में आ सकता है। पूरी जिंदगी वह घुटन में जाएगी और उस लड़के की भी जिंदगी ऐसी ही होगी। सिर्फ एक दबाव की वजह से दो लोगों की जिंदगी, जो अच्छी हो सकती थी, पूरी तरह बर्बाद हो जाएगी।

कभी उनके मन को भी समझने की कोशिश करें। इस दबाव के कारण वह मानसिक रूप से परेशान हो सकती है और डिप्रेशन में जा सकती है। इस दबाव के कारण वह अपने सपने को पूरा करने में फोकस भी नहीं कर पाएगी, जिसके कारण और तनाव हो जाएगा।

बेटियों को बनने दें आत्मनिर्भर

अगर वह आत्मनिर्भर बन गई तो इसमें उसके लिए तो अच्छा होगा ही, इससे आपको भी फायदा होगा। आपको कोई अच्छा लड़का ढूंढने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। एक आत्मनिर्भर लड़की से भला कौन शादी नहीं करना चाहेगा?

इसलिए हर मां-बाप को चाहिए कि वह अपनी बेटी को बोझ न समझें और उसे आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करें। इससे वह हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम होगी और जरूरत पड़ने पर आपकी भी मदद करेगी। चाहे लड़का हो या लड़की, सबको आत्मनिर्भर बनना बहुत जरूरी है, यह बात सभी मां-बाप को समझनी चाहिए। लड़की जब आत्मनिर्भर होगी, तो इससे मां-बाप की पूरी जिंदगी भर की चिंता दूर हो जाएगी। इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले यह जान लें कि वह क्या करना चाहती है और शादी के लिए उसकी क्या सोच है।

000000000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!